इंग्लैंड फीफा अंडर-17 विश्व कप में बना चैम्पियन

कोलकाता, फिलिप फोडेन के दो गोल की बदौलत इंग्लैंड ने दो गोल से पिछडने के बाद जोरदार वापसी करते हुए स्पेन को 5-2 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। स्पेन को चौथी बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के बावजूद एक बार फिर बिना ट्रोफी के स्वदेश लौटना होगा।
पहली बार फाइनल में खेल रहे इंग्लैंड की तरफ से फोडेन (69वें और 88वें मिनट) ने दो गोल दागे जबकि रेयान ब्रेवस्टर (44वें), मोर्गन गिब्स वाइट (58वें मिनट) और मार्क ग्युही (84वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।
टूर्नमेंट में पहले ही दो बार हैटट्रिक के साथ गोल करने वालों की सूची में शीर्ष पर चल रहे ब्रेवस्टर का यह आठवां गोल था। स्पेन की ओर से दोनों गोल सर्जियो गोमेज (10वें और 31वें मिनट) ने किए।
दोनों टीमों के बीच हुआ यह मुकाबला यूरोपीय चैंपियनशिप का दोहराव था और उस मैच में शिकस्त झेलने वाले इंग्लैंड ने इस तरह उस हार का बदला भी चुकता कर दिया। यूरोपीय चैंपियनशिप का फाइनल निर्धारित समय में 2-2 से बराबर रहा था जिसके बाद स्पेन की टीम ने पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की थी।
स्पेन की टीम इससे पहले भी तीन बार 1991, 2003 और 2007 में फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही थी लेकिन तीनों ही बार उसे शिकस्त का सामना करना पडा था और टीम चौथी बार भी फाइनल में हार के मिथक को तोडने में विफल रही। फाइनल से पहले टूर्नमेंट की एकमात्र अजेय टीम इंग्लैंड ने इस जीत के साथ 2017 में आयु वर्ग के टूर्नमेंटों में अपना दबदबा बरकरार रखा। इससे पहले इंग्लैंड की अंडर 20 टीम ने भी इस साल कोरिया में अंडर 20 विश्व कप जीता था जबकि उसकी अंडर 19 टीम यूरोपीय चैंपियन बनी थी।

फीफा यू-17 विश्व कप में ब्राजील तीसरे और माली चौथे स्थान पर रहे
कोलकाता, फीफा यू-17 विश्व कप में ब्राजील तीसरे और माली चौथे स्थान पर रहे,ब्राजील ने माली को 2-0 से हरा कर तीसरा स्थान पाया था । इस तरह ब्राजील ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया और माली को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। ब्राजील के लिए इस मैच में एलान सोउजा ने 55वें मिनट में पहला जबकि युरी अलबटरे ने 88वें मिनट में दूसरा गोल किया। पूरे मैच में बराबरी का खेल देखा गया हालांकि ब्राजील को कुछ किस्मत का साथ मिला और कुछ माली के डिफेंस की लापरवाही का जिसके कारण वह दो गोल करने में सफल रही।
मैच के दूसरे मिनट में ही माली को फ्री किक मिली और शॉट उसके बेहतरीन स्ट्राइकर हादजी द्रामे ने लिया। हालांकि हादजी टीम को बढ़त नहीं दिला पाए। दो मिनट बाद ब्राजील के हिस्से भी फ्री किक आई लेकिन ब्रेनर भी असफल रहे। दोनों टीमों ने लगातार प्रहार जारी रखे। आठवें मिनट में ब्राजील के लिंकन गोल के प्रयास को अंजाम तक नहीं पहुंचा सके तो वहीं अगले मिनट लसाना नडियाये माली के लिए गोल नहीं कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *