बिहार के रोहतास में जहरीली शराब पीने से पांच की मौत

रोहतास, बिहार के रोहतास जिले के कछवा थानाक्षेत्र के दनवार गांव में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई है और कई लोगों की हालत गंभीर है, जिनका इलाज अलग-अलग जगहों पर निजी अस्पतालों में चल रहा है। शाहाबाद रेंज के डीआईजी मोहम्मद रहमान ने घटना की पुष्टि कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामले का संज्ञान लिया है और कहा है कि इसकी जांच की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को जांच के आदेश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जो लोग दोषी पाए जाएंगे, उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी। घटना से आक्रोशित लोगों ने दनवार नासरीगंज रोड को जाम कर दिया है। लोगों का कहना है कि पुलिस के संरक्षण में शराब बनाने और बेचने का धंधा फल फूल रहा है। सूचना देने के बाद भी पुलिस कार्रवाई नहीं करती है। लेकिन रोहतास के एसपी मानव जीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि पुलिस अवैध शराब की बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण कर चुकी है। घटना की जांच कराई जा रही है। मौत का कारण पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा।
एसपी ने कछवां थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को निलंबित कर दिया है। डीआईजी ने एसडीपीओ नीरज कुमार पर कार्रवाई की अनुशंसा करने की बात कही है। शाहाबाद रेंज के डीआईजी मोहम्मद रहमान ने जहरीली शराब पीने से हुई मौतों की पुष्टि करते हुए बताया कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि एसएचओ सहित चौकीदार पर भी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उत्पाद विभाग पर भी कार्रवाई करने की अनुशंसा की जाएगी। बता दें कि छठ पूजा खत्म होने के बाद शुक्रवार रात गांव में एक भोज का आयोजन किया गया था। उसी में एक दर्जन से ज्यादा लोगों ने शराब पी थी, जिनमें से पांच लोगों की मौत हो गई है। बाकी लोगों का इलाज जारी है, जिनमें से कुछ की हालत नाजुक बताई जाती है। बता दें कि यह गांव सोन नदी के तटीय इलाके में पड़ता है।
इस इलाके में अवैध शराब बनाई जाती है। शराब पीने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया। दो लोगों की रास्ते में ही मौत हो गई, जबकि तीन लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। घटना से गुस्साए लोगों ने नासरीगंज कछवां-आरा मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। घटनास्थल पर जिला अधिकारी अनिमेष पाराशर और रोहतास के पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिह ढिल्लो पहुंचे हुए हैं। वहां भारी संख्या में पुलिस बल को लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *