रेलवे लांच करेगा नई रेल वेबसाइट व आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप, मिलेगी यात्रियों को सुविधा

नई दिल्ली, रेलवे जल्द ही अपनी एक नई वेबसाइट और ऐंड्रॉयड आधारित आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप लान्च करने की तैयारी में है, जिससे आसानी से टिकट बुक कराया जा सकेगा। साथ ही यात्री बेहतर तरीके से अपनी यात्रा प्लान कर सकेंगे।
नई वेबसाइट में आसान लॉग-इन और नेविगेशन सुविधा होगी। साथ ही अब टिकट बुकिंग के समय ‘टाइम आउट’ होने जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। नए फीचर्स के तहत पैसेंजर्स को कनफर्म टिकट उपलब्ध होने की तारीख बताई जाएगी, ताकि वे आसानी से अपनी यात्रा प्लान कर सकें। इसके अलावा तत्काल जैसी सेवाओं के दुरुपयोग को भी कम करने की कोशिश की जाएगी। यात्रियों को रियल टाइम आधारित ट्रेन के आने और जाने का समय बताने के लिए एसएमएस अलर्ट भी भेजे जाएंगे।
यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर पैसेंजर्स को मोबाइल फोन पर टेक्स्ट अलर्ट भेजे जाएंगे। उन्हें देरी की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा। नए फीचर्स को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की मदद से शामिल किया जाएगा ताकि यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तवकि लोकेशन बताई जा सके। एक अधिकारी के मुताबिक इसकी मदद से रियल टाइम पर कोई भी ट्रेन का लोकेशन ट्रैक किया जा सकेगा। मौजूदा समय में लोकल स्टेशन अधिकारी ही ट्रेन के आने-जाने का समय बताते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *