एक दिवसीय श्रृंखला की शुरुआत जीत से करने उतरेगी टीम इंडिया

दाम्बुला,टेस्ट श्रृंखला में शानदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया रविवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी मेजबान टीम से कहीं बेहतर है और अगर आंकड़ों पर गौर करें तो उसमें भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया के पास बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी हैं। गेंदबाजी में भारत के पास मो शमी, उमेश् यादव, के अलावा आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा हैं। हार्दिक पंडया एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रुप में उभरे हैं। वहीं दूसरी और मेजबान लंकाई टीम खिलाड़यों के फार्म के साथ ही फिटनेस को लेकर भी संघर्ष कर रही है। चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लीग मैच में मेजबान टीम ने भारतीय टीम को हराया था पर उसके बाद उसे लगातार हार का सामना करना पड़ा है।
श्रीलंका को जुलाई में अपनी ही घरेलू जमीन पर जिंबाब्वे के खिलाफ 2-3 हार झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद उस समय के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। एंजेलो मैथ्यूज के बाद अब श्रीलंका के सीनियर बल्लेबाज उपुल थरंगा भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंकाई टीम की अगुवाई करेंगे।
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 150 वनडे मैच हो चुके हैं। इसमें से भारतीय टीम ने 83 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका को 55 में जीत मिली है। इसमें से सिर्फ एक मैच टाई रहा और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला। दोनों टीमों के जीत के आंकड़े में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है।
इस श्रृंखला से 2019 विश्व कप के लिये संभावित खिलाड़ियों की तलाश भी शुरु होगी।मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद साफ तौर पर कह चुके हैं कि इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्व कप के मद्देनजर फिटनेस पर विशेष जोर रहेगा। भारतीय टीम प्रबंधन ने इस सिलसिले में काफी कदम उठाये हैं और के एल राहुल को पूरी श्रृंखला में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतारने का ऐलान इसमें शामिल है। चोटों से घिरे रहने वाले राहुल ने अभी तक सिर्फ छह एकदिवसीय खेले हैं और सभी में पारी का आगाज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *