गैजेट

शाओमी ने भारतीय बाजार में लांच किये रेडमी के 2 नए स्मार्टफोन
नई दिल्ली,चाइनीज फोन निर्माता कंपनी शाओमी ने एक बार फिर भारतीय बाजार में तहलका मचाते हुए रेडमी वाई सीरिज के दो नये स्मार्टफोन शाओमी रेडमी वाई1 और शाओमी रेडमी वाई1 लाइट लांच किये। कंपनी बयान के अनुसार दोनों स्मार्टफोन एमेजॉन पर 8 नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। शाओमी रेडमी वाई1 में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये तथा 4 जीबी रैम तथा 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये रखी गई है। शाओमी रेडमी वाई1 लाइट सेल्फी-केंद्रित फोन का किफायती संस्करण है जिसकी कीमत 6,999 रुपये रखी गई है।
शाओमी रेडमी वाई1 श्याओमी का भारत में पहला फोन है, जिसमें सेल्फी लाइट और 16 मेगापिक्सल का अगला कैमरा और 13 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा दिया गया है, जिसका अपरचर एफ/2.0 है। इसमें 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले, कॉनिंग गोरिल्ला ग्लास के साथ दिया गया है वहीं इसमें 3,080 एमएएच की बैटरी लगी है। क्वालकॉम स्नैगड्रैगन 435 ऑक्टाकोर चिपसेट पर चलने रेडमी वाई1 में दो सिमकार्ड के साथ अलग से मेमोरी कार्ड लगाने का स्लॉट दिया गया है। इसमें फिंगर प्रिंट सेंसर डिवाइस के पिछले हिस्से में है।
वहीं रेडमी वाई1 लाइट में ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, ड्यूअल सिम (नैनो + नैनो) के अलावा अलग से माइक्रो एसडी कार्ड और 5.5 इंच का डिस्प्ले है। इसमें भी 13 मेगापिक्सल का एफ/2.0 पिछला कैमरा है तथा 3080 एमएएच की बैटरी है। रेडमी वाई1 का 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वाला बाजार में 8,999 रुपए में मिलेगा। वहीं इसका 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला दूसरा वेरिएंट 10,999 रुपए में उपलब्ध होगा। इसके अलावा रेडमी वाई1 लाइट 6,999 रुपए में उपलब्ध होगा।

कार्बन ने उतारा स्‍मार्टफोन के 9 स्मार्ट सेल्फी
नई दिल्ली, घरेलू स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी कार्बन ने सस्‍ते स्‍मार्टफोन के बाजार में सेल्‍फी केंद्रित नया स्‍मार्टफोन पेश कर दिया है। कंपनी ने इस फोन को के9 स्‍मार्ट सेल्‍फी के नाम से बाजार में पेश किया है। इसकी कीमत 4890 रुपए रखी गई है। इस फोन में 8 मेगापिक्‍सल का एक फ्रंट कैमरा दिया गया है। जो कि नाइट शॉट और ब्‍यूटी मोड से लैस है। वहीं फोन के रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है। के9 स्मार्ट सेल्फी स्‍मार्टफोन के स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें 5 इंच की एफडब्ल्यूक्यूवीजीए स्क्रीन दी गई है। जिस पर सुरक्षा के लिए 2.5डी सुपर टफ डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज़ का क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 1 जीबी की रैम दी गई है। वहीं इसकी इंटरनल स्टोरेज 8 जीबी की है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाने का विकल्‍प भी दिया गया है। कार्बन का यह फोन 4जी वीओएलटीई सपोर्ट करता है। यानि कि आप इस पर आसानी से जियो की सर्विस का आनंद उठा सकते हैं। फोन में एंड्रॉयड का लेटेस्‍ट वर्जन 7.0 नॉगेट दिया गया है। फोन में पावर बैकअप के लिए 2300 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी दावे के मुताबिक एक बार फुल चार्ज करने पर यह बैटरी 180 घंटे तक का स्टैंडबाय टाइम देती है, वहीं 2जी पर इसका टॉक टाइम 8 घंटे का होगा।

गूगल ने पिक्सेल2 और पिक्सेल2 एक्सएल पेश ‎किए
मुंबई, गूगल ने दो नए फ्लैगशिप फोन पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल पेश किए हैं। इनकी कीमत 649 डॉलर से शुरू होगी। गूगल का मानना है ‎कि ये फोन एप्पल के आईफोन 10 और सैमसंग के गैलेक्सी नोट-8 से मुकाबला करेंगे। गूगल पिक्सल 2 में 5 इंच का फुल एचडी दिया गया है वहीं गूगल पिक्सल 2 एक्सएल में पतले बेज़ल 6 इंच का डिस्प्ले है। दोनों ही फोन में 4 जीबी की रैम दी गई हैं। कंपनी इन दोनों हैंडसेट को जल्द ही भारत में उपलब्ध कराएगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू हो चुकी है।

6,990 रुपये में आईटेएल ने लांच किया ‘सेल्फी प्रो एस 41
भारत के विशाल इलेक्ट्रोनिक बाजार में आईटेल ने ‘सेल्फी प्रो एस 41’ स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया, जिसकी कीमत 6,990 रुपये रखी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि 3 जीबी रैम और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पहला वोल्टे स्मार्टफोन है जो इस कीमत पर मिलेगा। यह डिवाइस 1.25 गीगाहट्र्ज क्वाड-कोर मेडीटेक प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है जिसमें 3 जीबी रैम और 16 जीबी की आंतरिक मेमोरी है जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में 2700 एमएएच की दमदार बैटरी है। इस स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा और फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का पूर्ण-फ्रेम वाला सेल्फी कैमरा है।
‘एस 41’ में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 7.0 नोगाट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर चलता है। कनेक्टिविटी के संदर्भ में, ‘एस 41’ 4 जी वोल्टे/ विल्टे क्षमता के साथ आता है। यह स्मार्टफोन स्लेट ग्रे और ओब्सीडियन ब्लैक रंगों में बाजार में उपलब्ध होगा। आईटेल और स्पाइस डिवाइसेज के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर सुधीर कुमार ने एक बयान में कहा, ‘एस 41’ का अंतिम रूप आईटेल के व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो में एक किरण बनकर उभरा है, जो कि देश भर के उपयोगकर्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया हासिल करने की क्षमता रखता है।

फेंडा ऑडियो ने उतारी ईयरफोन, हेडफोन की नई रेंज
घरेलू ऑडियो समाधान ब्राण्ड-फेंडा ऑडियो (एफ एण्ड डी) ने गुरुवार को ईयरफोन और हैडफोन की नई रेंज लॉन्च की। फेंडा ऑडियो के इस नए रेंज में ई220, ई310, ई320, ई330, एचडब्ल्यू110, एचडब्ल्यू111, ईडब्ल्यू201 और ईडब्ल्यू202 शामिल हैं। कंपनी दावे के मुताबिक आधुनिक और स्टाइलिश डिज़ाइन के ये उत्पाद आपको संगीत की अनूठी दुनिया में ले जाएंगे। नए लॉन्च किए गए उत्पादों की कीमत 990 रुपये से लेकर 2490 रुपये के बीच है और ये सभी अग्रणी एफ एण्ड डी अधिकृत डीलरों एवं ऑनलाईन साईट्स पर उपलब्ध हैं।
कंपनी का कहना है कि हम अपनी नईरेंच के माध्यम से फेंडा ऑडियो अपने उत्पादों को चाहने वालों को त्यौहारों को और खुशनुमा बनाने का मौका देंगे। आगामी त्योहारों, उद्योग जगत में होते बदलावों और उपभोक्ताओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए कम्पनी आधुनिक तकनीक से युक्त उपहारों के भी विकल्प लेकर आई है।

सोनी ने 23 एमपी कैमरा के साथ लांच किया ‘एक्सपीरिया एक्सए1 प्लस’
सोनी ने ‘एक्सपीरिया एक्सए1 प्लस’ को भारत में 24,990 रुपये में लांच किया। स्मार्टफोन में 1920 गुना 1080 स्क्रीन रेज्यूलेशन के साथ 5.5. इंच का फुल एचडी डिसप्ले है। फोन में मीडियाटेक हेलिओ पी20 ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज की क्षमता है। इसे माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के माध्यम से ऑन-बोर्ड स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। एक्सपीरिया एक्स ए1 प्लस में 1/2.3-इंच एक्समोर आरएस सेंसर के साथ 23 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, साथ ही एफ/2.0 का अपर्चर, एलईडी फ्लैश और हाइब्रिड ऑटोफोकस जैसे फीचर हैं। इसमें पावर बटन के साथ साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है। एक्सपीरिया एक्सए1 प्लस में आठ एमपी 23 एमएम वाइड-एंगल लेंस के साथ सेल्फी कैमरा है।
यह एंड्रॉयड 7.0 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और ‘क्नोवो एडप्टिव’ फास्ट-चार्जिग तकनीक के साथ 3430 एमएएच बैटरी द्वारा समर्थित है। कनेक्टिविटी के तौर पर इस स्मार्टफोन में 4 जी एलटीई, यूएसबी टाइप-सी, ड्यूल-सिम की सुविधा, वाईफाई 820.11 ए/बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस और एनएफसी जैसे फीचर दिए गए हैं। यह स्मार्टफोन सोनी सेंटरों और रिटेल दुकानों पर 22 सितंबर से उपलब्ध होगी।

लेनोवो ने लांच किये ‘टैब 4’ सीरीज में 4 डिवाइस
बेंगलुरू, अपने टैबलेट पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए लेनोवो ने ‘टैब 4’ सीरीज के तहत भारतीय बाजार में चार नए डिवाइस उतारे। ‘टैब 4 8’ (12,990 रुपये), ‘टैब 4 8’ (16,990 रुपये) ‘टैब 4 10 प्लस’ – 3 जीबी वेरिएंट (24,990 रुपये) और ‘टैब 4 10 प्लस’- 4 जीबी वेरिएंट (29,990 रुपये) फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी दावे के मुताबिक यह डिवाइस फिंगरप्रिंट क्विक लॉग इन फीचर युक्त है जो मल्टीपल यूजर्स के लिए डिवाइस को सुरक्षित रखता है। लेनोवो इंडिया के निदेशक (विपणन) भास्कार चौधरी ने एक बयान में कहा, टैब 4 को मल्टीपल यूजर को ध्यान में रखते हुए विकसित किया है, जो भारतीय परिवारों के लिए प्रासंगिक है।
बयान में कहा गया कि 8 इंच का ‘टैब 4 8’ के साथ 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जबकि 10 इंच के ‘टैब 4 10 प्लस’ में 3 जीबी रैम और 16 जीबी रोम है। दोनों ही टैब में 1.4 गीगाहट्र्ज स्नैपड्रैगन क्वैड-कोर प्रोसेसर है। टैब 4 8 प्लस’ और ‘टैब 4 10 प्लस’ में 2.0 गीगाहट्र्ज क्वालकॉम ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। इस डिवाइस का बैटरी बैक अप सामान्य इस्तेमाल करने पर 20 घंटे चलने का कंपनी ने दावा किया है।

व्हॉट्सएप के नए फीचर से पांच मिनट में कर सकेंगे एनसेड मैसेज
मुंबई,व्हॉट्सएप अपने करोड़ों चलाने वालों के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। व्हॉट्सएप के नए फीचर में रिकॉल का फीचर जोड़ने वाला है। होता ये हैं कि सुबह से शाम तक व्हाट्सएप पर उंगलिया फिराते हुए, कई बार गलती से यहां का मैसेज वहां, तो कभी इस ग्रुप का मैसेज उस ग्रुप में पहुंच जाता है। व्हॉट्सएप पर ढेरों ग्रुप में जुड़ें होने की वजह इस बात की बड़ी सावधानी रखनी पड़ती थी कि गलती से भी ऑफिशियल ग्रुप में कोई गलत मैसेज न पहुंच जाए। अगर कोई मैसेज गलती से पहुंच भी जाता है तो गलत ग्रुप ‘ का मैसेज सेंड कर माफ़ी मांग ली जाती है, लेकिन अब शायद इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। व्हाट्सएप इस समस्या का हल निकालने के लिए जल्द ही अपने ऐप में रिकॉल का फीचर जोड़ने वाला है। रिकॉल फीचर आने के बाद भेजे गए मैसेज को ‘एनसेड’ किया जा सकेगा। इसमें भेजे गए किसी भी मैसेज,, फोटोज़ या स्टेटस रिप्लाई को 05 मिनट के अंदर अनसेंड किया जा सकेगा। हालांकि, मैसेज भेजने के पांच मिनट के बाद मैसेज अगर रिसीवर पढ़ लेता है, तो यह फीचर उसे अनसेंड नहीं कर पाएगा, लेकिन 05 मिनट की विंडो के साथ यह नया फीचर यूज़र्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। व्हट्सएप अपना यह नया फीचर एंड्रॉएड और iOS यूज़र्स के लिए जल्द ही लेकर आएगा। इस फीचर के साथ व्हाट्सऐप मैसेज एडिट करने का फीचर भी लेकर आ सकता है, जिसमें आप कुछ देर पहले भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकेंगे।

एलजी ने लांच किये वी30 और वी30प्‍लस स्मार्टफोन
एप्‍पल ईवेंट से पहले बड़ा धमाका करते साउथ कोरियन कंपनी एलजी ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस एलजी वी30 और वी30प्‍लस को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। कंपनी बयान के अनुसार साउथ कोरिया में यह फोन 21 सितंबर से उपलब्‍ध होगा। मालूम हो कि इससे पहले कंपनी वी20 को भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में लॉन्‍च कर चुकी है। माना जा रहा कि फेस्टिवल सीजन के दौरान ही इसे भारत में भी लॉन्‍च किया जाएगा। फोन की कीमत का खुलासा लॉन्‍चिंग के वक्‍त ही किया जाएगा।
एलजी वी30 में 6 इंच का क्वाडएचडी प्लस ओएलईडी फुलविजन डिस्प्ले है, जिसकी स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 2880गुणा 1440 पिक्सल की है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ यह फोन 4 जीबी रैम से लैस है। एलजी वी30 में 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। एलजी ने वी30 प्लस वेरिएंट भी उतारा है। इसकी इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी की है। यूजर के पास फोन मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 2 टीबी तक बढ़ाने का विकल्‍प भी दिया गया है। इसमें डुअल रियर कैमरे का प्रयोग किया गया है। इसमें पहला है 16 मेगापिक्सल का स्टेंडर्ड एंगल सेंसर। वहीं दूसरा है 13 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल सेंसर। फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है। फोन में पावर बैकअप के लिए 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को आईपी68 सर्टिफिकेशन मिला है, यानी यह वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। मोबाईल कारोबारियों के अनुसार एलजी वी30 का सीधा मुकाबला सैमसंग के हाल में लॉन्‍च हुए गैलेक्‍सी नो 8 और एप्‍पल के नए आईफोन 8 से होगा।

नूबिया ने 6 जीबी रैम के साथ लॉन्च किया जेड17 लाइट
स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां नूबिया और इंटेक्स ने अपने नए स्मार्टफोन्स जेड17 लाइट और एक्वा नोट 5.5 चीनी मार्केट में लॉन्च किए हैं। वहां इस हैंडसेट का मूल्य 2,499 चीनी युआन लगभग 24,700 रुपये रखा है। गोल्ड, ब्लू और ब्लैक कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया ये हैंडसेट सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। दूसरी ओर, इंटेक्स एक्वा 5.5 स्मार्टफोन का मूल्य 5,799 रुपये रख है।
नूबिया जेड17 लाइट में 5.5 इंच का टीएफटी इन-सेल डिस्प्ले अवेलेबल है| इस हैंडसेट में 1920गुणा1080 पिक्सल रेजोल्यूशन है। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन के साथ ये स्मार्टफोन 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 643 प्रोसेसर और 6 जीबी एलपीडीडीआर3 रैम से लैस है। इस हैंडसेट में 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी अवेलेबल है और सिंगल सिम लगाई जा सकती है। इस हैंडसेट में ड्यूल रियर कैमरा अवेलेबल है जो 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर के साथ आता हैं। इस हैंडसेट के पहले सेंसर में सोनी आईएमएक्स258 कलर और दूसरा सेंसर सोनी आईएमएक्स258 ब्लैक एंड व्हाइट अवेलेबल है। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है जो 5पी लेंस, एफ/2.0 अपर्चर और 80 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। यह सेलफोन एंड्रॉयड 7.1 नॉगट पर वर्क करता है। ये हैंडसेट 3200 एमएएच की बैटरी के साथ आता है।
दूसरी ओर इंटेक्स एक्वा नोट 5.5 में 5.5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है| 1280×720 के पिक्सल रेजोल्यूशन वाला यह सेलफोन 1.25 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737वी प्रोसेसर और 2 जीबी रैम को सपोर्ट करता है। इस सेलफोन में 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी उपलब्ध है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के द्वारा 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह सेलफोन एंड्रॉयड 7 नॉगट पर वर्क करता है। इस फोन में 8 मेगापिक्सल ऑटोफोकस रियर कैमरा है जो ड्यूल एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इसके फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। इस स्मार्टफोन में 2800 एमएएच की बैटरी अवेलेबल है। कनेक्टिविटी ऑप्शंस के लिए इस हैंडसेट में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस/ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी मौजूद हैं।

जियॉक्‍स ने भारत में लांच किया क्विक ऑरा 4जी स्‍मार्टफोन
जियॉक्‍स मोबाइल्‍स ने नया स्‍मार्टफोन क्विक ऑरा 4जी को भारतीय बाजार में उतारा है। कंपनी ने इसकी कीमत 5199 रुपए रखी है। फोन की बिक्री के लिए कंपनी ने स्‍नैपडील के साथ करार किया है। यह फोन एक्‍सक्‍लूसिव रूप से यहीं पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगा।
क्विक ऑरा 4जी में फेस रिकॉग्निशन टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग किया गया है, इसकी मदद से फोन अपने चेहरे की मदद से लॉक या अनलॉक किया जा सकता हैं। वहीं इसमें एक मल्‍टी फंक्‍शनल रियर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। जिसकी मदद से आप फोन लॉक या अनलॉक कर सकेंगे। इसके अलावा आप म्‍यूजिक प्‍लेयर कंट्रोल, फोटो क्लिक करने, फोन रिसीव करने या अलार्म के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं।
क्विक ऑरा 4जी में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन रिजोल्‍यूशन 1280 गुणा 720 पिक्‍सल है। फोन में क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही मल्‍टी टास्किंग के लिए 1जीबी रैम दी गई है। डेटा स्‍टोरेज के लिए 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 64जीबी तक बढ़ाने का भी विकल्‍प दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। 3000 मेगाहर्तज की बैटरी वाले इस फोन में सेल्‍फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रियर के साथ ही फ्रंट कैमरे में भी फ्लैश की सुविधा दी गई है।

फेंडा ऑडियो ने 10,990 रुपये में लांच किया ट्रॉली स्पीकर ‘टी2’
मुंबई,ऑडियो समाधान मुहैया कराने वाली ब्रांड फेंडा ऑडियो (एफएंडडी) ने अपना फ्लैगशिप ट्राली स्पीकर ‘टी2’ 10,990 रुपये में लांच किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इन स्पीकर्स की आउटपुट क्षमता 3000 पीएमपीओ की है और ये स्नैपडील के साथ ही सभी प्रमुख अधिकृत डीलरों के पास बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। ‘टी2’ में मेटल ग्रिल डिजायन है और इसमें इनबिल्ट 12 वोल्ट की रिचार्जेबल बैटरी लगी है।
‘टी2’ 8 घंटों तक अबाधित संगीत निष्पादित करता है। इसमें 10 इंच और 3 इंच के फुल रेंज ड्राइवर्स और सिंग एलोन फीचर भी है। इस डिवाइस को स्मार्टफोन एप्लिकेशन, रिमोट, नॉब माइक बोल्यूम कंट्रोल और इको से नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें एलसीडी डिस्प्ले और एलईडी इंडीकेटर लाइट है। कंपनी दावे के मुताबिक इस उत्पाद में एंप्लिफिकेशन और ब्लूटूथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत किया गया है, जिसके साथ स्मार्टफोन, टैबलेट्स और कंप्यूटर्स को जोड़ा जा सकता है।

एचटीसी ने 16,000 रुपये कम किए वीआर वाइव के दाम
स्मार्टफोन निर्माता एचटीसी ने बुधवार को वाइव वर्चुअल रियलिटी (वीआर) डिवाइस के दामों को 16,000 रुपये घटा दिया, इस कटौती के बाद भारतीय बाजार में यह 76,990 रुपये में उपलब्ध होगा, जिसके साथ वीआर एप स्टोर वाइवपोर्ट का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। इसमें ग्राहक हर महीने अपनी पसंद के पांच शिर्षक (फिल्में/धारावाहिक/वेब सिरीज) चुनकर उसका अनुभव हासिल कर सकेंगे।
गौरतलब है कि एचटीसी का वाइव वीआर, दो बेस स्टेशन, दो मोशन कंट्रोलर के साथ आता है ताकि त्रिआयामी वीआर अनुभव प्राप्त हो सके। एचटीसी के अध्यक्ष चेर वांग ने एक बयान में कहा, “वाइव पर हमारा लक्ष्य सबसे बेहतर और सबसे उन्नत वीआर सिस्टम प्रदान करना है, जो दुनिया भर में बड़े पैमाने पर अपनाया जाए।

सोनी ने लांच किया ए 9 कैमरा, 35 एमएम फुल फ्रेम सीएमओएस सेंसर के साथ लांच
सोनी इंडिया ने अपने एडवेंचर स्पोर्ट्स और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए सोमवार को ए9 डिजिटल कैमरा लांच किया जो दुनिया के पहले 35एमएम फुल फ्रेम वाले सीएमओएस सेंसर और 24.2 मेगापिक्सल के रेजोल्यूशन से लैस है। ए9 में ब्लैकआउट फ्री शूटिंग 20 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से की जा सकती है। अन्य फीचर्स के साथ इसका ट्रैकिंग कैलकुलेशन 60 एएफ/एई है तथा अधिकतम शटर स्पीड 1/32000 सेकेंड तक है।
ए9 (मॉडल आईएल सीई-9) की कीमत 3,29,990 रुपये रखी गई है और यह 29 जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसके अन्य मॉडल एसईएल100400जीएम, एसईएल1635जीएम और एसईएल1224जी की कीमत क्रमश: 1,99,990 रुपये, 1,79,990 रुपये और 1,39,990 रुपये है। मॉडल एसईएल100400जीएम, एसईएल1635जीएम 24 जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा तथा मॉडल एसईएल1224जी पहले से ही बाजार में उपलब्ध है।
कंपनी ने एक बयान में कहा, 35 एमएम फुल फ्रेम स्टेक्ड एक्समोर आरएस सीएमओएस सेंसर का डेटा प्रोसेसिंग स्पीड सोनी के पिछले मिररलेस कैमरे से 20 गुणा ज्यादा तेज है।

6,649 रुपये में इंटेक्स ने ‘एक्वा सेल्फी’ लांच किया
घरेलू स्मार्टफोन निर्माता इंटेक्स टेक्नॉलजीज ने सेल्फी के शौकीनों के लिए सोमवार को अपने नए स्मार्टफोन ‘एक्वा सेल्फी’ का अनावरण किया, जिसकी कीमत 6,649 रुपये रखी गई है। यह एक 4जी/वीओएलटीई स्मार्टफोन है जो 17 जुलाई से ऑफलाइन बाजार में उपलब्ध होगा। इसका अगला कैमरा 5 मेगापिक्सल तथा पिछला कैमरा 8 मेगापिक्सल है जो फ्लैश के साथ है। इस डिवाइस में 5.5 इंच का एचडी-आईपीएस डिस्प्ले है जो 1.3 गीगाहट्र्ज क्वैड-कोर प्रोसेसर से संचालित है। इसके साथ 2 जीबी रैम तथा 16 जीबी ऑनबोर्ड मेमोरी है जिसे 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
इंटेक्स टेक्नॉलजीज के उत्पाद प्रमुख (मोबाइल्स) इशिता बंसल ने एक बयान में कहा, आज की सेल्फी की शौकीन पीढ़ी के लिए हमने एक्वा सेल्फी लांच किया है जिसके अगले हिस्से में एलईडी फ्लैश है ताकि बेहतरीन सेल्फी ली जा सके। इसके साथ ही बड़ी बैटरी दी गई है। बयान में आगे कहा गया, ‘एक्वा सेल्फी’ म्यूजिक स्ट्रीमिंग फीचर और वीडियो स्ट्रीमिंग फीचर वाले एप ‘गाना’ के साथ आता है।

माइक्रोमैक्स ने 6,999 रुपये में लांच किया ‘कैनवस 1

माइक्रोमैक्स ने सोमवार को ‘कैनवस सीरीज’ का विस्तार करते हुए घरेलू बाजार में अपना नया स्मार्टफोन ‘कैनवस 1’ लांच किया। कंपनी ने इस फोन की कीमत 6,999 रुपये रखी गई है। इस 4जी-वीओएलटीई स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा तथा 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। इसमें 2.5डी एचडी इन-सेल डिस्प्ले है। इसमें ओटीजी समर्थन है जिसे कीबोर्ड, माउस, गेम कंट्रोलर से आसानी से फोटो को आयात किया जा सकता है।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘कैनवस 1’ में मीडियाटेक एमटी6737, क्वैडकोर 1.3 गीगाहट्र्ज प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम और 16 जीबी रोम है। इसके साथ एक साल की वारंटी मिलती है।
बयान में कहा गया कि यह पहला स्मार्टफोन है, जो किसी तरह के हार्डवेयर समस्या आने पर 100 दिन तक इसे रिप्लेस किया जा सकता है।

नोकिया ने लॉन्च किए दो फीचर फोन
मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया ने अपने दो नये फीचर फोन भारत में लांच किय। नोकिया 105 (2017) और नोकिया 130 (2017) नाम से लांच किए गये दोनों ही फोन ड्यूल और सिंगल सिम वेरिएंट में उपलब्ध हैं। कंपनी ने नोकिया 130 (2017) के सिंगल सिम वेरिएंट की कीमत 999 रुपये और ड्यूल सिम वेरिएंट की कीमत 1,149 रुपये रखी है। यह फोन रेड, ग्रे, और ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, नोकिया 105 (2017) मैट फिनिश के साथ ब्लू, व्हाइट और ब्लैक कलर वेरिएंट में 19 जुलाई से उपलब्ध कराया जाएगा। इस फोन की कीमत का फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है। दोनों ही फोन्स में टॉर्चलाइट दी गई है।
नोकिया 105 (2017) में 1.8 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 30+ सॉफ्टवेयर पर काम करता है। इसमें 4 एमबी रैम और 4 एमबी की ही स्टोरेज दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 800 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 15 घंटे तक का टॉक टाइम और एक महीने तक का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है। इसमें 500 तक टेक्स्ट मैसेज और 2000 कॉन्टेक्ट तक स्टोर किए जा सकते हैं। साथ ही माइक्रो यूएसबी केबल और एमएफ रेडियो जैसे फीचर्स भी दिए गए है। फोन में स्नेक शेंजिया जैसे कुछ गेम प्री-इंस्टॉल्ड हैं।
नोकिया 130 (2017) में 1.8 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 30+ सॉफ्टवेयर पर काम करता है। इसमें 4 एमबी रैम और 8 एमबी की ही स्टोरेज दी गई है। इसकी स्टोरेज को 32 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 1020 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 44 घंटे तक का एफएम रेडियो प्लेबैक टाइम और 11.5 घंटे तक वीडियो प्लैबैक दे सकती है। इसमें 0.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है।