ऑटोमोबाइल

बजाज ने एबीएस के साथ लांच की पल्सर एनएस200
दोपहिया वाहन निर्माता घरेलू कंपनी बजाज ऑटो ने गुरुवार को पल्सर एनएस200 का एबीएस संस्करण लांच किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एनएस200 अपने आक्रामक आकार के साथ अगली पीढ़ी की स्पोर्ट्स बाइक है और इसने टेक्नोलॉजी और परफॉरमेंस में नए मानक स्थापित किए हैं। पल्सर एनएस200 में 200सीसी का लिक्विड कूल्ड चार वाल्व वाला ट्रिपल स्पार्क डीटीएसआई इंजन है और यह बेहतरीन स्टेबिलिटी और सुरक्षा के साथ 23.5 पीएस की जानदार पावर देती है।
बयान में कहा गया कि पल्सर एनएस200 अब एबीएस के साथ पहले से बड़े डिस्क ब्रेक्स और परिधि फ्रेम में उपलब्ध है, जिनसे राइडर को उच्चतम स्तर की स्टेबिलिटी और नियंत्रण हासिल होता है और किसी भी सतह पर ब्रेक लगाना बेहद सुरक्षित रहता है। एनएस, नेकेड स्पोर्ट्स का संक्षिप्त नाम है। यह दो प्रकार की इंजन क्षमताओं – पल्सर एनएस200 और पल्सर एनएस160 में उपलब्ध है। पल्सर एनएस200 एबीएस 3 रंगों में उपलब्ध है- वाइल्ड रेड, मिराज व्हाइट और ग्रेफाइट ब्लैक और इसका मूल्य 109,715 रु (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। बजाज ऑटो लि. के अध्यक्ष (मोटरसाइकिल) एरिक वास ने कहा, ग्राहकों ने बड़ी संख्या में हमसे एबीएस की मांग की थी, इसलिए अब हम एनएस200 में एबीएस को शामिल कर रहे हैं। एबीएस संस्करण के आने के साथ बाइक की परफॉरमेंस अपील बढ़ेगी और इस परफॉरमेंस सेगमेंट में हमारी लीडरशिप और मजबूत होगी।

 

ट्वेंटी टू मोटर्स ने दिखाई स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘फ्लो’ की झलक
नई दिल्ली,ट्वेंटी टू मोटर्स ने गुरुवार को स्मार्ट स्कूटर ‘फ्लो’ का प्रोटोटाइप पेश किया, जो अत्याधुनिक सेंसर, स्मार्ट फीचर, लीथियम आयन स्टोरेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे फीचर्स से लैस है। फ्लो की कीमत 65,000 रुपये से 70,000 रुपये के बीच होगी।
कंपनी दावे के मुताबिक लगभग 85 किग्रा के इस वाहन में डीसी मोटर लगा है जिसमें लीथियम आयन बैट्री लगी है, जो केवल 2 घंटों में चार्ज हो सकती है और सिंगल चार्ज से वाहन 80 किमी. का सफर तय कर सकता है। यह 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। इस वाहन के उच्च वर्जन में दो बैट्रियों का विकल्प है। कंपनी का कहना है कि स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक वाहन हमेशा क्लाउड सर्वर से जुड़े होते हैं ताकि ग्राहक हजारों मील दूर से भी वाहन के सिस्टम और कार्य प्रदर्शन का ध्यान रखे।
ट्वेंटी टू मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक प्रवीण खरब ने बताया, फ्लो’ के कई फीचर इंडस्ट्री को नई दिशा देंगे और अन्य कम्पनियों के लिए मानक होंगे। हमने एनसीआर, पुणे और जयपुर में कई सर्वे और खुली सभाएं की है और लोगों की प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक रही हैं। उन्होंने कहा, हमने भिवाड़ी प्लांट पर लगभग 50 लाख रुपये का आरंभिक निवेश किया है। प्लांट में 10,000 वाहन बनाने की स्थापित क्षमता है, जिसे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि अगले साल स्मार्ट वाहन की पहली खेप बाजार में उतारने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।
कंपनी ने कहा, ग्राहक की सुविधा का ध्यान रखते हुए मोबाइल एप से वाहन के सभी पहलुओं को नियंत्रण में रखा जा सकता है। ग्राहक वाहन पर दूर से नजर रख सकते हैं, जीयो-फेंसिंग की मदद से वाहन चोरी होने से बचा सकते हैं। वाहन के पूर्वनिर्धारित भौगोलिक सीमा से बाहर जाने पर खुद वाहन अपने मालिक को एलर्ट करता है जो (मालिक) स्मार्ट एप की मदद से वाहन का इंजन बंद कर सकता है।

टाटा मोटर्स ने 6 लाख से कम में लॉन्च की एसयूवी नेक्सॉन
मुंबई,टाटा मोटर्स ने अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को 6 लाख रुपये से कम में लॉन्च करके इस बाजार में धमाका कर दिया है। कंपनी ने नेक्सॉन को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में लांच किया है। कंपनी ने नेक्सॉन के पेट्रोल बेस वेरिएंट की कीमत 5 लाख 85 हजार रुपये रखी है जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 8 लाख 60 हजार रुपये के बीच रखी है। वहीं डीजल वेरिएं की कीमत 6 लाख 85 हजार से 9 लाख 44 हजार रुपये के बीच है।
टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक ग्वेंटर बट्सशेक ने कहा, नेक्सन हमारी परंपरागत रुख से अलग हटने की कोशिश है। इस मॉडल को उतारने के साथ टाटा मोटर्स का लक्ष्य यूटिलिटी वाहन खंड में तीसरे या चौथे स्थान पर पहुंचना है। कार कारोबारियों का कहना है कि नेक्सन मारुति की विटारा ब्रेजा और फोर्ड की इकोस्पोर्ट को प्रतिस्पर्धा देगी। कारोबारियों ने बताय कि इस कीमत पर नेक्सॉन, मारुति विटारा ब्रेजा, फॉर्ड इकोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूवीआर को कड़ी टक्कर देगी। नेक्सॉन, महिंद्रा की केयूवी वन डबल ओ के बाजार पर भी असर डालेगी। फिलहाल इस सेगमेंट की चैंपियन ब्रेजा की कीमत 7 लाख 30 हजार से 9 लाख 93 हजार के बीच है।

जल्द पेश होगी फरारी की स्माइलिंग फेस वाली सुपर कार
सुपर कार बनाने वाली कंपनी फरारी ने अपनी नई एंट्री लेवर कार ‘द पोर्टोफिनो’ का खुलासा कर दिया है। स्माइलिंग फेस वाली यह कार नए प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है और ऐसा माना जा रहा है ‎कि यह ‘कैलिफोर्निया टी’ कार के मुकाबले हल्की है। हालांकि फरारी ने इस नई कार से जुड़े सटीक फिगर्स सार्वजनिक नहीं किए हैं। माना जहा रहा है ‎कि फरारी पोर्टोफिनो को कंपनी आगामी महीने में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में लांच कर सकती है। इस कार में 3.9 लीटर का ट्विन टर्बो वी8 इंजन दिया गया है। यह 600 पीएस का पावर और 760 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह कार महज 3.5 सेकंड्स में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की दूरी पकड़ने में सक्षम है। इस सुपरकार की टॉप स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटे की है। फरारी पोर्टोफिनो को कंपनी आगामी महीने में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में लांच कर सकती है।

रेसर बाइक के लुक में आएगी रॉयल एनफील्ड
जालंधर, दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड बुलेट से हर गैरी जरूरी पुर्जा हटाकर राजपुताना कस्टम्स ने इसे रेसर बाइक का नया लुक दिया है। कंपनी सूत्रों का कहना है कि बाइक के मॉडिफिकेशन में कुल 4.25 लाख रुपए का खर्च आया है। इसमें डोनर बाइक का खर्च अलग है। रिर्पोट अनुसार लगभग 12 सप्ताह में तैयार हुई इस रेसर बाइक में
धूल, कूड़ा-कर्कट वगैरह से बचने के लिए इसमें टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है। इसके साथ ही इसमें ट्रैकर हैंडलबार्स हैं। इसका हेडलाइट स्लिम है और इसमेंं बीक टाइप फेंडर दिया गया है। गियर शिफ्टर को भी ग्रिल किया गया है ताकि इसका वजन कम रखा जा सके।
18 इंच के स्पोक वील्ज को काले रंग से पेंट किया गया है। इनकी राल्को 120 सेक्शन फ्रंट से रैप्ड किया गया है। 30 सेक्शन रबर के साथ रैप किया गया है।
टैंक, ऑफ रोड स्टाइल वाली साइड नंबर प्लेट्स पर नीले और सिल्वर पेंट स्कीम को रखा गया है। दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक्स हैं। इसमें मेगाफोन स्टाइल एग्जॉस्ट भी लगाया गया है। रॉयल एनफीलड बुलेट 500 27.2 बीएचपी का पावर जेनरेट करने के साथ ही 4,000 आरपीएम पर अधिकतम 41.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इंजन को 5 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

ह्यूंडई ने वेर्ना का नए वर्जन का अनावरण किया

नई दिल्ली, लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी ह्यूंडई ने भारत के विशाल वाहन बाजार में शुक्रवार को मिड साइज सेडान वेर्ना का नए वर्जन का अनावरण किया। के2 प्‍लैटफॉर्म के आधार पर बनाई गई 5वीं जनरेशन की वेर्ना का यह मॉडल 22 अगस्‍त को लॉन्‍च होगा। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग शुरु कर दी है। इसे कंपनी ने 1040 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट कर के तैयार किया है।
कंपनी सूत्रों के अनुसार नई वेर्ना 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आ रही है। इसमें मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशंस है। 2006 में पेश किए गए इस मॉडल वेर्ना की कंपनी ने अभी तक 3.17 लाख यूनिट बेच दी हैं। जबकि ग्‍लोबल लेवल पर कंपनी ने अभी तक 88 लाख यूनिट बेच दी हैं। हुंडई मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ वाईके कू ने कहा कि कंपनी ने दिवाली से पहले इसकी 10,000 यूनिट डिलीवरी करने का लक्ष्‍य तय किया है।

जीप ने भारत में लॉन्च की एसयूव्ही कंपास
लंबे समय तक इंतज़ार के बाद फिएट क्राइस्टलर ऑटोमोबाइल (एफसीए) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली मेड इन इंडिया जीप कंपास एसयूवी को लॉन्च कर दिया। अमेरिका की यह कार कंपास पुणे के नजदीक कपंनी के रंजनगांव प्लांट में मैन्युफैक्चर की जा रही है। कंपनी ने कंपास के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 14.95 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) रखी है। वहीं, डीजल वेरि‍एंट की कीमत 20.65 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्ली) रखी है। मिनिमल ग्रे, ऐग्जॉटिका रेड, वोकल व्हाइट, हाइड्रो ब्लू और ब्रिलिएंट ब्लैक जैसे पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध कम्पास को 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन में पेश किया है। जीप ने कम्पास को 3 ट्रिम में लॉन्च किया है जो स्पोर्ट, लॉन्ग्टिट्यूड और लिमिटेड हैं। इसके साथ ही जीप कम्पस में 2बाय4 और 4बाय4 ऑप्शन्स भी उपलब्ध कराये गये है।
कंपनी बयान के अनुसार पेट्रोल वर्जन में 1.4 मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। इस में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। वहीं डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का मल्टीजेट इंजन लगा है, जो 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प केवल डीज़ल वेरिएंट में रखा गया है। कार कारोबारियों का कहना है कि भारत में इस कार का ह्यूंडई ट्यूसां और महिंद्रा 500 जैसी एसयूव्हीं कारों से इसका मुकाबला होगा।

टेस्ला ने इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 की डिलीवरी शुरू की
मुंबई अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 की डिलीवरी शुरू कर दी है। इस कार की कीमत 35,000 डॉलर यानी 22.45 लाख रुपए है। कंपनी ने मॉडल 3 के पहले 30 खरीदारों को उनकी कार की चाबियां सौंप दी है। टेस्ला मॉडल 3 एक चार्ज में 355 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क के मुताबिक मॉडल थ्री के साथ इलेक्ट्रिक कार के लिए लोगों का रुझान बढ़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन ग्राहकों ने मॉडल 3 का प्री-ऑर्डर दिया है उन्हें साल 2018 के अंत तक कार मिल जाएगी। इस समय पूरी दुनिया में टेस्ला की 5 लाख से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है।

 

सुजुकी ने पेश की नई स्विफ्ट कार
जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकि ने अपनी नई स्विफ्ट का अगला वर्जन पेश कर दिया है। सुजुकी ने जापान में आधाकिरक तौर पर स्विफ्ट के अगले वर्जन को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर पावरट्रेन के साथ पेश कर दिया है। जापान में सुजुकी स्विफ्ट का नाम हाइब्रिड जीएस और हाईब्रिड जीएल है। जापान में तो सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड होगी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि भारत में स्विफ्ट में वही पुराना 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन ऑप्शन मिलेगा। वहीं डीजल इंजन वाली स्विफ्ट में हाइब्रिड टेक्नॉलोजी का ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी का मानना है कि इससे गाड़ी ज्यादा माइलेज देगी। यह 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी। हालांकि भारत में पूरी तरह से हाइब्रिड इंजन पेश करने की ज्यादा संभावना नहीं है।
मालूम हो कि हाल ही मारूति सुजुकी ने भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर लॉन्च की थी। मारूति सुजुकी की स्विफ्ट काफी बदलावों के साथ अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश की जा सकती है और उसके बाद इसे लॉन्च किया जाएगा। नई मारूति सुजुकी स्विफ्ट कंपनी के हार्टटेक्स्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी हल्का होगा। 1.2 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 83बीएचपी की पावर देगा, वहीं 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। स्विफ्ट का डीजल इंजन 74बीएचपी की ताकत देगा और 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों ही इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएंगे। इसके अलावा पेट्रोल इंजन में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है।
1.3 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजनों के अलावा 1.0 लीटर वाले बूस्टरेजेट पेट्रोल इंजन का विकल्प भी इसमें मिल सकता है। जो कंपनी ने पहली बार बलेनो आरएस में पेश किया है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।